Home Delhi NCR मजदूर दिवस: खून-पसीना बहा कर देश की प्रगति में अपना अमूल्य...

मजदूर दिवस: खून-पसीना बहा कर देश की प्रगति में अपना अमूल्य योगदान देते है मजदूर

69
0
Poster, banner or flyer design with stylish text 1st May Labor Day and illustration of human hand fist holding wrench on abstract background.

नोएडा : विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 1 मई के दिन मनाया जाता है। किसी भी देश की तरक्की उस देश के किसानों तथा कामगारों (मजदूर / कारीगर) पर निर्भर होती है। एक मकान को खड़ा करने और सहारा देने के लिये जिस तरह मजबूत “नीव” की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ठीक वैसे ही किसी समाज, देश, उद्योग, संस्था, व्यवसाय को खड़ा करने के लिये कामगारों (कर्मचारीयों) की विशेष भूमिका होती है।

मजदूर दिवस उन श्रमिक वर्ग को समर्पित है जो अपना खून-पसीना बहा कर अधिक परिश्रम कर के विश्व के विभिन्न हिस्सों में दिन रात काम करके उस देश की प्रगति में अपना अमूल्य योगदान देते हैं। कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता है फिर वो काम पत्थर तोड़ने का हो या फिर नाले साफ करने का. अगर ये लोग नहीं होंगे तो आप जैसे, मुझ जैसे लोग कभी भी स्वस्थ नहीं रह पाएंगे। अगर आप इन्हें सम्मान नहीं दे सकते तो इनसे नफरत भी मत कीजिए।

हर कोई व्यक्ति आज के समय में किसी ना किसी के यहां नौकरी करता है हम सब खुद एक मजदूर है फर्क है तो बस इसका कोई किस तबके का मजदूर है तो कोई किस तबके का. अपने से छोटे काम करने वालो के साथ कभी भी जानवरों वाला सलूक नहीं करना चाहिए वो भी एक इंसान है जो हमारे लिए कार्य करते है।

मेहनत उसकी लाठी है

  मजबूत उसकी काठी है  

  हर बाधा वो कर देता है दूर

  दुनिया उसे कहती है मजदूर