Home Crime News ग्रेटर नोएडा: मसालों में खतरनाक रंग मिलाने के अपराध में कंपनी को...

ग्रेटर नोएडा: मसालों में खतरनाक रंग मिलाने के अपराध में कंपनी को किया सील

97
0
प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटरनोएडा में स्थित कासना इंडस्ट्रियल एरिया में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मसाला बनाने वाली कंपनी को सील किया है क्योंकि कंपनी में बनने वाले मसालों में प्रतिबंधित रंगों का इस्तेमाल किया जा रहा था जो सेहत के लिए खतरनाक है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि होली के त्यौहार को देखते हुए खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियों और दुकानों पर जांच अभियान चलाया जा रहा है और यह अभियान 19 मार्च तक चलेगा। जिसके चलते रविवार को विभाग की टीम को यह जानकारी मिली कि कंपनी के मसालों में रंगो का इस्तेमाल किया जा हा है।

सूचना की जानकारी मिलने पर विभाग टीम ने कासना इंडस्ट्रियल एरिया स्थित है स्पाइस हट मसाले की कंपनी की जांच की तो पाया गया कि प्रतिबंधित रंगों का इस्तेमाल हो रहा था विभाग की टीम ने मसालों का रंगो के नमूने भर का लखनऊ लैब में भेज दिए हैं और निर्माण इकाई को सील कर दिया गया।

लखनऊ भेजे गए नमूने की जांच की रिपोर्ट इस सप्ताह में प्राप्त हो जाएगी. जिसके बाद ही नियमानुसार कार्यवाई की जाएगी। विभाग टीम ने अपनी जानकारी के अनुसार बताया कि मसालों में सिंथेटिक रंग मिलाया जा रहा था ऐसे रंगों का इस्तेमाल कपड़ों को डाई करने में किया जाता है हालांकि इसकी पुष्टि लखनऊ लैब की रिपोर्ट आने के बाद ही की जाएगी।