Home Delhi NCR नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो का जल्द शुरू होगा संचालन

नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो का जल्द शुरू होगा संचालन

78
0

नोएडा : दिल्ली से नोएडा सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा अब और भी सरल होने वाली है जब ब्लू लाइन पर नए सेक्शन नोएडा सिटी सेंटर नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच मेट्रो सुविधा उपलब्ध होगी।

आज (सोमवार) दिल्ली मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त सीएमआरएस सुरक्षा मानकों का निरीक्षण करेंगे। इस बीच सेक्शन पर बनाए गए सभी छह स्टेशनों पर कई स्तर पर सुरक्षा मानकों की जांच की जाएगी।

डीएमआरसी की जानकारी के अनुसार नोएडा सिटी सेंटर नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच 6.67 किलोमीटर के दायरे में छह स्टेशन बनाए गए हैं। जिनमें नोएडा सेक्टर-34, नोएडा सेक्टर-52, नोएडा सेक्टर-61, नोएडा सेक्टर-59, नोएडा सेक्टर-62 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी शामिल है।

जानकारी के अनुसार मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त एसके पटनायक स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म क्लीयरेंस, ट्रैक डिस्टेंस, ट्रेन स्पीड, फायर सेफ्टी और आपातकालीन लिखा समेत अन्य चीजों की जांच करेंगे। निरीक्षण में सफल होने के बाद ही सेक्शन पर मेट्रो चलाने के लिए एनओसी दी जाएगी।

इसके बाद डीएमआरसी ब्लू लाइन के पर मेट्रो का संचालन शुरू करेगी। नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के सेक्शन खुलने से पश्चिमी दिल्ली समेत अन्य इलाकों कि यात्रियों को काफी सुविधा उपलब्ध होगी। ब्लू लाइन द्वारका से सीधी नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक विस्तारित हो जाएगी। यहां से यात्रियों को एनएच-24 पर पहुंचने में भी सहूलियत प्राप्त होगी।