*👉पुजारा की शतकीय 🏏दीवार ने भारत पहुंचा 250 के👌 पार

*👉पुजारा की शतकीय 🏏दीवार ने भारत पहुंचा 250 के👌 पार

32
0
SHARE

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से एडिलेड में शुरू हुए पहले टेस्ट में विकेटों के पतछड़ के बीच पुजारा की शतकीय दीवार ने टीम इंडिया को ढहने से बचा लिया तथा दिन का खेल खत्म होने तक टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचा दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। पुजारा के रनआउट होते ही अंपायरों ने पहले दिन स्टंप्स की घोषणा की। पुजारा ने 231 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक जमाया।

इस दौरान पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5,000 रन का आंकड़ा भी पार किया। टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर केएल राहुल महज 2 रन बनाकर तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की बॉल पर तीसरी स्लिप में कैच थमा बैठे। अभी भारतीय टीम संभल ही नहीं पाई थी कि मिचेल स्टार्क ने दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (11) को भी विकेट कीपर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया।

अब पूरी दुनिया की निगाहें कप्तान विराट कोहली पर टिक गई। मगर उम्मीदों का बोझ लिए यह 30 वर्षीय बल्लेबाज भी कंगारू पेस बैटरी के सामने घुटने टेक बैठा। तीन रन पर खेल रहे विराट, पैट कमिंस की एक फुल गेंद को ड्राइव करने के लालच में शॉट लगाते हैं, जहां गली पर मुस्तैद उस्मान ख्वाजा उनका दर्शनीय कैच लपक बैठते हैं। यहां से नए अजिंक्य रहाणे 13 ने चेतेश्वर पुजारा साथ निभाने की कोशिश की, लेकिन वह भी कुछ देर बाद हेजलवुड का शिकार बन गए।

यहां से रोहित शर्मा (37) ने पुजारा के साथ भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया।रोहित ने अपनी पारी के दौरान कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन अच्छी शुरुआत करने के बावजूद वह बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हुए। वह लॉयन की बॉल पर खराब शॉट खेलकर हैरिस काे कैच थमा बैठे। इसके बाद पुजारा को युवा ऋषभ पंत (25) का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की और भारत को 100 रन के पार लगाया। हालांकि, पंत भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और लियोन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पैन को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे।

पुजारा ने फिर रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ भारतीय पारी को संभाला । इस बीच पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, पैट कमिंस ने अश्विन को पीटर हैंड्सकोंब के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद पुजारा ने इशांत शर्मा के साथ आठवें विकेट के लिए 21 रन जोड़े और टीम इंडिया का स्कोर 200 रन के पार लगा। स्टार्क ने शर्मा को क्लीन बोल्ड करके भारत को आठवां झटका दिया। पुजारा ने फिर अपने गियर बदले और तेजी से रन बनाना शुरू किए।

उन्होंने इस बीच ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया और शमी के साथ 40 रन की साझेदारी की। जोश हेजलवुड की गेंद पर पुजारा ने तेजी से एक रन चुराने की कोशिश की, लेकिन शॉर्ट मिड-ऑन से पैट कमिंस ने सटीक थ्रो जमाकर उनकी पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिए।