मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटिना पहुंचे, भारतीय...

मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटिना पहुंचे, भारतीय हॉकी टीम को जीत के लिए दी बधाई

32
0
SHARE

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार शाम को अर्जेंटिना रवाना हो गए थे। इस जी-20 शिखर सम्मेलन के विभिन्न सत्रों के दौरान पीएम मोदी के अनौपचारिक रूप से ब्रिक्स की बैठक के अलावा कई वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। पीएम ने भारतीय हॉकी टीम को उड़ीसा वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनकी जीत के लिए बधाई दी है।

अर्जेंटीना में 29 नवंबर को पीएम मोदी ब्यूनस आयर्स में “शांति के लिए योग” समारोह में भाग लेंगे, जहां वे एक स्पीच भी देंगे। उसके बाद अगले दिन 30 नवंबर को पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अनौपचारिक रूप से रूस-भारत-चीन (आरआईसी) की मीटिंग में भी पीएम मोदी शामिल होंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस सम्मेलन को पीएम मोदी संबोधित करेंगे, जिसमें आयुष्मान भारत, मुद्रा योजना, जन धन स्कीम और जीएसटी जैसे मुद्दें शामिल होंगे।

खबर है कि पीएम मोदी इसके अलावा तेल कीमतों से प्रभावित होने वाली भारत की अर्थव्यवस्था और डिजिटल रिवोल्यूशन से जॉब की संभावनाओं को लेकर अपनी बात रखेंगे। जी 20 शिखर सम्मेलन में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) पर एक बहुपक्षीय बैठक होगी और इस संगठन में आवश्यक सुधारों पर अपनी बात रखने के लिए भारत भी शामिल होगा। 1 दिसंबर को मोदी अर्जेंटीना के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे यूरोपीय संघ (ईयू) और यूरोपीय परिषद के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।