रामभूल को मिला आयुष्मान का आशीर्वाद, फ्री में मिलेगा दर्द से छुटकारा

रामभूल को मिला आयुष्मान का आशीर्वाद, फ्री में मिलेगा दर्द से छुटकारा

57
0
SHARE
प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहला मरीज भर्ती हुआ है. बुलंदशहर के शकरपुर गांव के रहने वाले रामभूल का हड्डी रोग विभाग में इलाज किया जा रहा है और उनके घुटनों का फ्री में प्रत्यारोपण होगा. प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की गई इस योजना से कई गरीब और लाचार लोगों को राहत मिलेगी.

आयुष्मान भारत योजना पिछले माह ही शुरू की है. सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना-2011 के आधार पर लिस्ट तैयार की गई है. इसके तहत 2011 के बीपीएल कार्ड धारकों का ही नाम लिस्ट में शामिल किया गया है. इस योजना के लिए जिले में करीब 21 हजार परिवारों को इसके तहत राहत मिलेगी. प्रत्येक परिवार को सूचना देकर योजना की जानकारी दी जा रही है.

रामभूल पेशे से एक छोटे किसान है काफी समय से उनके दोनों घुटनों में दर्द हो रहा था जिससे वो काफी परेशान थे डॉक्टर से सलाह लेने पर उन्हें पता चला की उनके दोनों घुटनो का प्रत्यारोपण कराना पड़ेगा जिसके लिए तीन से पांच लाख रुपये लगेगें. उनके पास इतना पैसा नहीं था तो कई सालों से दर्द सहते हुए ही जिंदगी काट रहे थे.

पर अब उनको इस योजना के तहत मुफ्त में इलाज कराने को मिल रहा है जिससे रामभूल बहुत खुश हैं और उनका कहना है कि अगर यह योजना न आती तो वह अपने घुटनों का इलाज कराने की सोच भी नहीं पाते. उनके पास दर्द सहते हुए किसी तरह जिंदगी बिताने के अलावा दूसरा विकल्प न होता.

शारदा अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटर एवं यूनिवर्सिटी के डिप्यूटी रजिस्ट्रार अजीत सिंह ने बताया कि रामभूल को हड्डी रोग विभाग में भर्ती किया गया है. वरिष्ठ चिकित्स्कों के देखरेख में उनका इलाज चल रहा है. इस योजना के तहत उनका पूरी तरह फ्री इलाज होगा.