Home Crime News नोएडा: 400 स्कूली बसों पर जुर्माना

नोएडा: 400 स्कूली बसों पर जुर्माना

22
0

नोएडा : छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गौतम बुद्ध नगर जनपद की पुलिस ने गुरुवार को ‘ऑपरेशन क्लीन’ चलाया जिसके तहत सुबह स्कूल की बसों और बच्चों को लाने-ले जाने वाले टेम्पो, वैन, कैब आदि की जांच की गई तथा अनियमितता पाए जाने पर चालान भी किए गए।

गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने गुरुवार को बताया कि स्कूल बसों और वैन को लेकर यातायात नियमों के उल्लंघन करने और बच्चों की सुरक्षा से समझौता करने संबंधी कई शिकायतें मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मीडिया प्रभारी प्रभात दीक्षित ने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने ‘ऑपरेशन क्लीन’ के तहत स्कूली बच्चों को ले जाने और लाने वाले वाहनों की जांच की।

पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि अभियान के दौरान 427 स्कूल बसों और वैन को पर्याप्त सुरक्षा उपाय नहीं होने और पर्याप्त सुरक्षा मानदंडों को पूरा नहीं करने के बाद चालान जारी किए गए।उन्होंने बताया कि पुलिस ने जांच के दौरान देखा कि वाहनों के अंदर लगे आग बुझाने के उपकरण सही काम कर रहे हैं कि नहीं।

फर्स्ट-ऐड की व्यवस्था है कि नहीं। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार बसों में स्पीड गवर्नर लगे हैं कि नहीं। बच्चों की सुरक्षा के लिए बसों में टीचर या स्कूल के कर्मचारी हैं कि नहीं। दीक्षित ने बताया कि कई वाहनों के अंदर सुरक्षा को लेकर कमियां पाई गई, जिसके बाद उनके चालान किए गए। मीडिया प्रभारी ने बताया कि जिले के 120 स्कूलों की बसों तथा अन्य वाहनों की जांच की गई।

गौरतलब है कि नोएडा पुलिस ने अपराध को रोकने के लिए आजकल ऑपरेशन क्लीन चलाया है जिसके तहत कुछ दिन पहले स्पा की आड़ में देह व्यापार के धंधे का भंडाफोड़ हुआ था।