Home Crime News ग्रेनो: JCB से खुदाई कर रहा 12 साल का बच्चा, लोग हैरान

ग्रेनो: JCB से खुदाई कर रहा 12 साल का बच्चा, लोग हैरान

34
0

ग्रेटर नोएडा : जेवर में पाइप लाइन डालने के लिए जेसीबी से खुदाई कर रहे 12 साल के बच्चे का विडियो वायरल हुआ है। बताया जा रहा है कि यह काम जल विभाग करवा रहा है। मामला सामने आने के बाद संबंधित विभाग एक दूसरे पर जिम्मेदारी थोप रहे हैं।

बता दें कि बाल श्रम कानून के मुताबिक, 14 साल से कम उम्र के किसी बच्चे से मजदूरी नहीं करवाई जात सकती। इतना ही नहीं 14 साल तक के बच्चों को मुख्त शिक्षा देने की जिम्मेदारी भी राज्य सरकार की होती है। जेवर में पीने के पानी की 3 नई टंकियां बनवाई गई हैं। पानी की सप्लाई के लिए अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछाई जा रही है। यह काम ठेकेदार की देखरेख में चल रहा है।

इसी के तहत कस्बे की ईदगाह रोड पर नगर पंचायत कार्यालय से कुछ ही दूरी पर खुदाई की जा रही है। यहीं जेसीबी का हैंडल 12 साल के बच्चे को थमा दिया गया है। बच्चे को ठीक से जेसीबी चलाते देख लोग भी हैरान हैं लेकिन उनका कहना है कि यह लापरवाही किसी बड़े हादसे की वजह बन सकती है।

बच्चे से जब उसका नाम पूछा गया तो वह डर गया। कहने लगा कि अपने बारे में कुछ भी बताने से उसे मना किया गया है। उसने सिर्फ इतना बताया कि यहां बिहार, मुजफ्फरनगर जैसे दूरदराज से आए बच्चे मजदूरी कर रहे हैं।

इसके बदले उन्हें रोज 200 रुपये रोज दिए जाते है। अगर किसी ऑपरेटर से जेसीबी मशीन चलवाई जाए तो वह घंटे के हिसाब से रुपये लेता है। इस तरह के काम की एक दिन की मजदूरी कम से कम 1 हजार रुपये होती है। बच्चे से यह काम महज 200 रुपये में कराया जा रहा है। इससे ठेकेदार को काफी बचत हो रही है।